“ईश्वर का निराकार है”
अन्तरिच्छन्ति तं जने रूद्रं परो मनीषया ।
गृभ्णन्ति जिव्हाया ससम ॥ ऋग्वेद ८।७२।३
अर्थात – जो ( मनीषया ) बुद्धि से ( परः ) परे है , ( तं रूद्रं ) उस रूद्र प्रभु को , ज्ञानी मुमुक्ष ( जने अन्तः ) मनुष्य के बीच मे = आत्मा के भीतर ( इच्छन्ति ) चाहते हैं ( इच्छन्ति ) चाहते हैं अर्थात खोजते हैं । जैसे ( ससम ) फल को ( जिव्ह्र्या ) जिव्हा से ( गृहन्ति ) ग्रहण करते हैं ।
अर्थात जैसे कोई पूछे , अमुक फल का स्वाद कैसा होता है, तो उसे दूसरा उत्तर दे , मीठा है । “मीठा कैसा होता है “ पूछने पर ‘खा’ के देख लो , जीभ से पता चल जाएगा ‘ कहा जाता है , वैसे ही परमात्मा के निराकार होने से वाणी आदि से उसका वर्णन नहीं किया हो सकता , योगभ्यास आदि साधनों से अपने आत्मा मे उसका साक्षात्कार करना चाहिये ।
निषसाद धृतव्रतो वरूणः पस्त्या ३ स्वा । साम्राज्याय सुक्रतुः ॥ ऋग्वेद १ । २५ । १०
अर्थात जिस के नियम अटल हैं । जिस के ज्ञान और कर्म पवित्र हैं । वह वरूण अपनी सारी प्रजाओं पर एकाधिपत्य राज्य करने के लिए सारी प्रजाओं के अन्दर बैठा है ।
अंधविश्वास से बचने का तीन ही उपाय हो सकते है, या खुद वेदो के अर्थ करना सीखो या फिर आर्ष अर्थात वेदानुकूल हिन्दी साहित्य आ अध्यन करो या फिर किसी विद्वान से सत्संग करो ।
अन्तरिच्छन्ति तं जने रूद्रं परो मनीषया ।
गृभ्णन्ति जिव्हाया ससम ॥ ऋग्वेद ८।७२।३
अर्थात – जो ( मनीषया ) बुद्धि से ( परः ) परे है , ( तं रूद्रं ) उस रूद्र प्रभु को , ज्ञानी मुमुक्ष ( जने अन्तः ) मनुष्य के बीच मे = आत्मा के भीतर ( इच्छन्ति ) चाहते हैं ( इच्छन्ति ) चाहते हैं अर्थात खोजते हैं । जैसे ( ससम ) फल को ( जिव्ह्र्या ) जिव्हा से ( गृहन्ति ) ग्रहण करते हैं ।
अर्थात जैसे कोई पूछे , अमुक फल का स्वाद कैसा होता है, तो उसे दूसरा उत्तर दे , मीठा है । “मीठा कैसा होता है “ पूछने पर ‘खा’ के देख लो , जीभ से पता चल जाएगा ‘ कहा जाता है , वैसे ही परमात्मा के निराकार होने से वाणी आदि से उसका वर्णन नहीं किया हो सकता , योगभ्यास आदि साधनों से अपने आत्मा मे उसका साक्षात्कार करना चाहिये ।
निषसाद धृतव्रतो वरूणः पस्त्या ३ स्वा । साम्राज्याय सुक्रतुः ॥ ऋग्वेद १ । २५ । १०
अर्थात जिस के नियम अटल हैं । जिस के ज्ञान और कर्म पवित्र हैं । वह वरूण अपनी सारी प्रजाओं पर एकाधिपत्य राज्य करने के लिए सारी प्रजाओं के अन्दर बैठा है ।
अंधविश्वास से बचने का तीन ही उपाय हो सकते है, या खुद वेदो के अर्थ करना सीखो या फिर आर्ष अर्थात वेदानुकूल हिन्दी साहित्य आ अध्यन करो या फिर किसी विद्वान से सत्संग करो ।
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